मेले एवं उत्सव हमारी समृद्ध संस्कृति व परम्पराओं के परिचायक – संजय अवस्थी

बाघल टुडे (अर्की):-सीपीएस संजय अवस्थी ने सोमवार को अर्की के चौगान मैदान में स्थित ऐतिहासिक प्राचीन माँ काली मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना एवं समृद्धि के प्रतीक झोटा पूजन के साथ तीन दिवसीय राज्य स्तरीय सायरोत्सव अर्की का शुभारम्भ किया। संजय अवस्थी ने इस अवसर पर प्राचीन माँ काली मंदिर में शीश नवाया और प्रदेशवासियों के सुखद एवं खुशहाल जीवन की कामना की।
मुख्य संसदीय सचिव ने तदोपरांत अर्की के चौगान में उपस्थित जनसमूह को सायरोत्सव मेले की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सायरोत्सव अर्की सहित प्रदेश के जन-जन की आस्था का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि यह उत्सव हमें निरंतर आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।
संजय अवस्थी ने कहा कि मेले एवं उत्सव हमारी समृद्ध संस्कृति व परम्पराओं के परिचायक होते है। इन परम्पराओं की जानकारी युवा पीढ़ी तक पहुंचाने में मेले, उत्सव व त्यौहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि मान्यताओं के अनुसार अर्की सायरोत्सव का प्रथम आयोजन आज से 380 वर्ष पूर्व हुआ था। उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए गौरव का विषय है कि आज भी इसका आयोजन पारम्परिक रूप से जारी है।
उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र का सुनियोजित विकास उनका लक्ष्य है और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए यथासम्भव प्रयास किए जा रहे है।
उपमण्डलाधिकारी अर्की यादविंदर पाल ने इस अवसर पर मुख्यातिथि का स्वागत किया और मेले की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *