Thursday, May 23, 2024

वन विभाग ने सरकार को भेजी रिक्त पदों की फाइल,कैबिनेट में होगा नई भर्तियों पर फैसला ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (ब्यूरो):- वन विभाग में धड़ाधड़ प्रोमोशन के बीच अब संकट खाली बीट का हो गया है। रिजर्व फोरेस्ट से आम ड्यूटी वाली बीट खाली हो गई हैं। विभाग में जिनकी पदोन्नति हुई है वे दूसरी जगह जा रहे हैं। कायदे से खाली बीट में नए कर्मचारियों की तैनाती होनी थी, लेकिन भर्ती प्रक्रिया शुरू न हो पाने की वजह से बड़ा संकट वन विभाग को झेलना पड़ रहा है। 350 से ज्यादा फोरेस्ट गार्ड के डिप्टी रेंजर बनने से उन्हें दूसरी जगह पोस्टिंग मिल गई है और जहां यह ड्यूटी दे रहे थे उन बीट को संभालना अब मुश्किल हो रहा है। वन विभाग ने खाली पदों की एक लिस्ट राज्य सरकार को भी भेजी है, ताकि जल्द से जल्द वन रक्षकों की भर्ती का फैसला लिया जा सके। लेकिन यह मामला पहले कैबिनेट में जाएगा और उसके बाद सरकार यह तय करेगी कि फोरेस्ट गार्ड की भर्तियां होंगी या नहीं। वन विभाग ने बुधवार को भी 150 डिप्टी रेंजर को नई जगह पोस्टिंग दी है। इस लिस्ट के आने के बाद संख्या 350 के पार चली गई है। प्रदेश भर में वन विभाग की दो हजार से ज्यादा बीट हैं।


नए प्रोजेक्ट में कर्मियों की जरूरत
वन विभाग में कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं और इन प्रोजेक्ट को संभालने में विभाग को वन रक्षकों की जरूरत पड़ रही है। सरकार को अब भर्ती को लेकर फैसला करना है। खास बात यह है कि राज्य सरकार पहले ही सभी विभागों से खाली पदों की सूची मंगवा चुकी है और इस सूची के आधार पर भर्तियां करने की बात कही गई है।


खाली पदों पर सरकार का हां का इंतजार
विभाग के प्रमुख अरण्यपाल राजीव कुमार ने बताया कि खाली पदों की जानकारी सरकार को भेज दी है। अब राज्य सरकार इन पदों को भरने पर फैसला लेगी। जैसे ही कैबिनेट से मंजूरी मिलेगी, उसके बाद भर्ती प्रक्रिया पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वन विभाग में जो बीट खाली हैं उनमें व्यवस्था की जा रही है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -