test
Monday, June 17, 2024

CPS संजय अवस्थी ने 14 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय माध्यमिक पाठशाला कडयाह के भवन का किया लोकार्पण।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सभी वर्गों के विकास के लिए ठोस कदम उठा रही है। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दधोगी में लगभग 14 लाख रुपए की लागत से निर्मित कडयाह स्थित राजकीय माध्यमिक पाठशाला भवन का लोकार्पण करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।  
उन्होंने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने तथा पाठ्यक्रमों को रोज़गारोन्मुखी बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। आरम्भिक स्तर से ही बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने नवोन्मेषी पहल की है। इसके तहत पहली कक्षा से ही बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। आई.टी.आई स्तर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ड्रोन प्रौद्योगिकी जैसे आधुनिक पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गरीब मेधावी छात्रों को व्यावसायिक व उच्च शिक्षा के लिए कम दरों पर ऋण सुविधा भी प्रदान कर रही है। इसके लिए डॉ. वाई.एस.परमार विद्यार्थी ऋण योजना शुरू की गई है जिसमें एक प्रतिशत ब्याज दर पर 20 लाख रुपए तक शिक्षा ऋण उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं को स्वरोज़गार के अवसर प्रदान करने और उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 680 करोड़ रुपये की राजीव गांधी स्टार्ट-अप योजना आरम्भ की है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने अपने लगभग सवा साल के कार्यकाल में कई जन हितैषी योजनाएं शुरू करने के साथ ही अपनी गारंटियां पूरी करने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। गाय व भैंस के दूध की खरीद के लिए समर्थन मूल्य घोषित करने के साथ ही इसके खरीद मूल्य में देशभर में ऐतिहासिक वृद्धि की है। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के दृष्टिगत इस पद्धति से उपजाए गए गेहूं और मक्की के समर्थन मूल्य में भी आशातीत बढ़ौतरी की गई है।
स्थानीय विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सड़कों के रखरखाव तथा शैक्षणिक ढांचे को सुदृढ़ करने पर लगभग 05 करोड़ 60 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं। इनमें खजलाघाटी-करयालु वाया दोची काटल सड़क के निर्माण पर नाबार्ड के माध्यम से लगभग 2.23 करोड़ रुपए, शालाघाट-सोरिया सड़क को पक्का करने पर 50 लाख रुपए, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बथालंग के दूसरी व तीसरी मंजिल के निर्माण पर लगभग 01 करोड़ 26 लाख रुपए की राशि शामिल है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि राजकीय माध्यमिक पाठशाला कडयाह में शीघ्र ही अध्यापक के एक रिक्त पद को भरा जाएगा। उन्होंने स्कूल में डंगा लगाने के लिए एक लाख रुपए देने, पाठशाला में एक अतिरिक्त कमरे के निर्माण के लिए 02 लाख रुपए तथा नावीं के काटल अनुसूचित जाति बस्ती सम्पर्क मार्ग के लिए 50 हजार रुपए की अतिरिक्त राशि प्रदान करने की घोषणा भी की।
संजय अवस्थी ने राजकीय माध्यमिक पाठशाला कडयाल के बच्चों के लिए ऐच्छिक निधि से 1100 रुपए देने की घोषणा की।
इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, ज़िला कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सी.डी. बंसल, ज़िला कांग्रेस के महासचिव राजेन्द्र रावत, ग्राम पंचायत दधोगी की प्रधान कांता देवी, एसएमसी प्रधान बबली देवी, नगर पंचायत अर्की की पूर्व अध्यक्ष सीमा शर्मा, ग्राम पंचायत दधोगी के वार्ड सदस्य, तहसीलदार अर्की विपिन वर्मा, खण्ड विकास अधिकारी कुनिहार तन्मय कंवर, लोक निर्माण मण्डल अर्की के अधिशाषी अभियंता शशि पाल, जल शक्ति विभाग अर्की मण्डल के अधिशाषी अभियंता विवेक कटोच, हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड अर्की मण्डल के अधिशाषी अभियंता देवेन्द्र कौंडल, खण्ड प्राथमिक शिक्षा अधिकारी श्यामलाल वर्मा सहित अन्य गणमान्य एवं पाठशाला के अध्यापक तथा छात्र उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -