अर्की के जखौली में दो दिवसीय माँ दुर्गाष्ठमी मेला संपन्न,सीपीएस संजय अवस्थी रहे मुख्यतिथि

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश में वर्ष पर्यन्त मनाए जाने वाले मेले और त्यौहार हमें तनावमुक्त जीवन जीने की कला सिखाते हैं और एकाग्र होकर विकास प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत देवरा के जखौली में दो दिवसीय अष्टमी मेले के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
मुख्य संसदीय सचिव ने जखौली भद्रकाली मन्दिर परिसर में उपस्थित जनसमूह को दो दिवसीय अष्टमी मेले की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रत्येक वर्ष नवरात्र के अवसर पर लगने वाले मेले प्रदेश के जन-जन की आस्था का प्रतीक है।
संजय अवस्थी ने कहा कि मेले एवं उत्सव हमारी समृद्ध संस्कृति व परम्पराओं के परिचायक होते हैं। इन परम्पराओं की जानकारी युवा पीढ़ी तक पहुंचाने में मेले, उत्सव व त्यौहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र का सुनियोजित विकास करना उनका लक्ष्य है और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए यथासम्भव प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि नशे से दूर रहें और अपनी परम्पराओं के पालन के साथ-साथ इनकी जानकारी अन्यों को भी दें।
इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव ने सामुदायिक भवन जखौली के निर्माण के लिए 1.50 लाख रुपये, शमशान घाट सड़क जखौली के क्यारडू के लिए एक लाख रुपये, सामुदायिक भवन कोखडी

के लिए एक लाख रुपये तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले 7 विभिन्न स्कूलों के बच्चों के लिए 1100 रुपये प्रति स्कूल देने की घोषणा की। उन्होंने मेला आयोजन समिति को अपनी ओर से 21 हजार रुपये देने की भी घोषणा की।
इस अवसर पर कबड्डी और शतरंज खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। कबड्डी में कुल 10 टीमों ने भाग लिया, जिनमें बछाला नम्होल की टीम प्रथम रही जिसके लिए उन्हें ट्राफी के साथ 7100 रुपये नकद पुरस्कार राशि और बाडेश्वर कोटला की टीम द्वितीय स्थान पर रही जिसके लिए उन्हें ट्रॉफी के साथ 5100 रुपये नकद पुरस्कार राशि प्रदान की गई। शतरंज में प्रकाश ने प्रथम स्थान व योगेश ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया जिन्हें 700 व 500 रुपये की नकद पुरस्कार राशि के साथ ट्रॉफी प्रदान की गई।
मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर जन समस्याएं भी सुनी।

मेले के दौरान महिला मंडल देवरा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंजयाट, राजकीय प्राथमिक विद्यालय देवरा, राजकीय प्राथमिक विद्यालय मंजयाट, हिमाचल एकेडमिक स्कूल और लक्ष्य पब्लिक स्कूल मंजयाट के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। मेले की अंतिम सांस्कृतिक संध्या पर सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के कलाकारों में सुनीता सांस्कृतिक दल डूमेहर द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई।
इस अवसर पर ज़िला कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सी.डी. बंसल, ग्राम पंचायत देवरा के प्रधान व प्रधान परिषद ब्लॉक कुनिहार के अध्यक्ष रूप सिंह ठाकुर, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, ग्राम पंचायत देवरा के उप प्रधान कृष्ण चंद सहित समस्त वार्ड सदस्य, पुलिस उप-अधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, तहसीलदार अर्की विपिन वर्मा और जगदीश शर्मा, मनोहर लाल, मदन लाल, प्रदीप शर्मा, प्रेम लाल, महेंद्र शर्मा, मोहन शर्मा, राकेश,वीरेंद्र,हरीश, हेमंत, पदम देव शर्मा, जिया लाल सहित स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *