अर्की की बातल पंचायत में 32 महिलाओं ने लिया जूट उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण ।

बाघल टुडे (अर्की):- उपमण्डल की ग्राम पंचायत बातल में यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (युकोआरसेटी) सोलन की ओर से महिलाओं के लिए 13 दिवसीय जूट उत्पाद उद्यमी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके समापन अवसर पर ग्राम पंचायत बातल की प्रधान उर्मिल शर्मा ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की । वहीं युकोआरसेटी सोलन के निदेशक रोहित कश्यप विशेष रूप से उपस्थित रहे । इस 13 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में 32 महिलाओं ने भाग लिया। जिसमें उनको नवीनतम तकनीक के साथ जुट उत्पाद बनाने का काम सिखाया गया । वहीं इन्हें मार्किट मैनेजमेंट,टाइम मैनेजमेंट,बुक कीपिंग,टेक्स,बिजनेस प्लान बनाने के साथ अन्य विषयों की महत्वपूर्ण जानकारी दी गई
प्रधान उर्मिल शर्मा ने कहा कि महिलाएं आज पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हर क्षेत्र में कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा महिलाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है,जिसका सभी को लाभ उठाना चाहिए ।
वहीं युकोआरसेटी सोलन के निदेशक रोहित कश्यप ने कहा कि युकोआरसेटी द्वारा पुरूष व महिलाओं के लिए विभिन्न तरह के कोर्स शुरू किए गए है । जिसका प्रशिक्षण लेकर वह आत्मनिर्भर बन सकते है। उन्होने कहा कि सभी को ऐसे कोर्स सीखने के लिए आगे आना चाहिए, ताकि वह अपनी आजीविका को अधिक सुदृढ कर सके । इस मौके पर बीडीसी सदस्या भावना शर्मा,युकोआरसेटी सोलन से सरला व नीलिमा शर्मा सहित अन्य महिलाएं उपस्थित रही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *