Monday, December 4, 2023

तकनीकी प्रगति के साथ संस्कृति और परम्पराओं का ज्ञान भी आवश्यक – CPS संजय अवस्थी ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (कुनिहार):- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि युवा पीढ़ी को तकनीक के क्षेत्र में हुई प्रगति के साथ-साथ अपनी संस्कृति और परम्पराओं का ज्ञान होना आवश्यक है। संजय अवस्थी आज सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र के प्रसिद्ध माता बनिया देवी मेला समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

संजय अवस्थी ने इससे पूर्व माता बनिया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की और प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि मेले एवं त्यौहार हमारी परम्पराओं और संस्कृति की धरोहर को भावी पीढ़ी तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि सूचना क्रांति के वर्तमान युग में हालांकि आपसी मेलजोल घट रहा है किंतु पहाड़ी क्षेत्रों में मनाए जाने वाले मेले एवं त्याहौर आज भी अपनी प्रासांगिकता बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी का यह दायित्व है कि वो अपनी धरोहर को भूले नहीं। उन्होंने कहा कि युवाओं को याद रखना होगा कि अपनी परम्पराओं, संस्कृति और हस्तशिल्प को संरक्षित रख ही विकास के मार्ग पर सशक्त कदम बढ़ाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे वरिष्ठ नागरिकों को युवाओं को संस्कृति और परम्पराओं की जानकारी देनी होगी।

संजय अवस्थी ने कहा कि आज का समय प्रतिस्पर्धा का है। ऐसे समय में युवाओं को तकनीक की जानकारी के साथ-साथ अपने क्षेत्र में भी महारत होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में वही युवा सफल हो सकते है जो तकनीक के माध्यम से अपनी विशेषज्ञता को सिद्ध कर सकें। इसके लिए आवश्यक है कि युवा लक्ष्य बनाकर परिश्रम करें और लक्ष्य प्राप्ति के लिए अपने पाठ्यक्रम को आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस दिशा में सघन प्रयास कर रही है। वर्ष 2023-24 में हाईड्रो इंजीनियरिंग विद्यालय बिलासपुर में कम्प्यूटर साईंस एवं इंजीनियरिंग विषय में बी.टेक पाठ्यक्रम आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पाठ्यक्रम में विशेष रूप से आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस विषय को समाहित किया जाएगा ताकि युवा भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार हो सके

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 13 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में इस वर्ष में ऐसे पाठ्यक्रम आरम्भ किए जाएंगे जो युवाओं को बेहतर रोज़गार और स्वरोज़गार देने में सक्षम होंगे।संजय अवस्थी ने कहा कि अगले पांच वर्षों में अर्की विधानसभा क्षेत्र को प्रदेश में आदर्श विधानसभा क्षेत्र के रूप में स्थापित करने के लिए उन्हें सभी क्षेत्रवासियों का सहयोग चाहिए। उन्होंने विश्वास दिलाया कि विधानसभा क्षेत्र की सभी जायज़ मांगों एवं समस्याओं का समयबद्ध निपटारा किया जाएगा।संजय अवस्थी ने इस अवसर पर पाम्परिक दंगल का शुभारम्भ भी किया।उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से मेला समिति को 31 हजार रुपये, महिला मण्डल बनिया देवी को 11 हजार रुपये तथा युवक मण्डल बनिया देवी को 11 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने मंदिर प्रागंण के सौंदर्यकरण के लिए 05 लाख तथा बनिया देवी से साकली तक सम्पर्क मार्ग के लिए एक लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की।मुख्य संसदीय सचिव ने स्थानीय निवासियों की समस्याएं सुनी और इसके समयबद्ध निपटारे के निर्देश दिए।इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, ग्राम पंचायत कोठी की प्रधान बलविन्द्र कौर, ग्राम पंचायत हाटकोट के प्रधान जगदीश कुमार, ग्राम पंचायत कुनिहार के प्रधान राकेश कुमार, ग्राम पंचायत बनोह के प्रधान कृष्ण दास, ग्राम पंचायत मान के प्रधान सुरेन्द्र ठाकुर, ग्राम पंचायत देवरा के प्रधान रूप सिंह, मेला समिति माता बनिया देवी के प्रधान लेख राम चौधरी, समाज सेवी जीत राम चैधरी, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी, उपमण्डलाधिकारी अर्की योगिन्द्र पाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -