Tuesday, April 23, 2024

CPS संजय अवस्थी ने ग्राम पंचायत घनागुघाट में लगभग 37 लाख रुपये की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीब एवं कमजोर वर्गों के बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत घनागुघाट में दो दिवसीय घनागुघाट मेले के समापन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।

संजय अवस्थी ने इससे पूर्व घनागुघाट में 08 लाख रुपये से निर्मित पंचायत सामुदायिक हाॅल का लोकार्पण किया तथा 28.60 लाख रुपये से निर्मित होने वाले बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया।

उन्होंने स्थानीय निवासियों को मेले की बधाई दी।

संजय अवस्थी ने कहा कि वर्तमान समय में युवा पीढ़ी को व्यवसायिक एवं तकनीकी शिक्षा प्रदान करना आवश्यक है। समाज के कमजोर वर्गों एवं गरीब परिवारों से संबंधित छात्रों को बेहतर व्यवसायिक एवं तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना आरम्भ की जा रही है। 200 करोड़ रुपये की इस योजना के अंतर्गत लक्षित वर्ग के बच्चों को इंजीनियरिंग, चिकित्सा, व्यापार प्रबंधन, पाॅलीटेकनिक, बी.फार्मा और नर्सिंग जैसे व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के लिए ऋण की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह ऋण एक प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि कोई भी मेधावी बच्चा पैसे के अभाव में उच्च शिक्षा से वंचित न रहे।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि शिक्षा समृद्धि का द्वार खोलती है। प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि हिमाचल के युवा बेहतर शिक्षा प्राप्त कर अच्छा रोज़गार एवं स्वरोज़गार प्राप्त कर सके। इस वर्ष प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र पर 8828 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण आर्थिकी को सुदृढ़ करने में राज्य सरकार की हिम गंगा योजना महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। 500 करोड़ रुपये की इस योजना के तहत प्रदेश में नए दुग्ध प्रसंस्करण सयंत्र स्थापित किए जाएंगे। स्थापित सयंत्रों को स्तरोन्नत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिम गंगा योजना के तहत दूध का वास्तविक मूल्य मिलेगा।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर बच्चों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग आदर्श विद्यालय स्थापित किए जा रहे हैं। अर्की विधानसभा क्षेत्र का यह विद्यालय ग्राम पंचायत जलाना में स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने लोगों की विश्वास दिलाया कि अर्की विधानसभा क्षेत्र के विकास में धन की कोई कमी नहीं रहेगी और विभिन्न विकास कार्यों को समय पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घनागुघाट में विज्ञान संकाय की कक्षाएं आरम्भ करने का मामला मुख्यमंत्री से उठाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि विद्यालय में मंच निर्माण कार्य आरम्भ करने के लिए शुरूआती चरण में एक लाख रुपये उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कराडाघाट से टाउटी तक सम्पर्क मार्ग के निर्माण के लिए प्रथम चरण में 15 लाख रुपये उपलब्ध करवा दिए गए हैं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि इस कार्य की निविदा शीघ्र आमंत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वालों को अपनी ऐच्छिक निधि से 2100 रुपये तथा मेला आयोजन समिति को 21 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की।

मुख्य संसदीय सचिव ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय घनागुघाट की छात्रा मीनाक्षी को प्रदेश स्कूल बोर्ड की 12वीं कक्षा के वाणिज्य संकाय में राज्य में चौथा स्थान प्राप्त करने पर 05 हजार रुपये का नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
उन्होंने इस अवसर पर जन समस्याआएं सुनी और इनके शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, बाघल लैण्ड लूजर सोसायटी दाड़लाघाट के अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, युवा कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष हेमंत वर्मा,खण्ड कांग्रेस अर्की के कोषाध्यक्ष रोशन वर्मा, उपाध्यक्ष रमेश ठाकुर, ग्राम पंचायत घनागुघाट की प्रधान मधुबाला, उप प्रधान प्रवीण, नगर पंचायत अर्की की पूर्व अध्यक्ष सीमा शर्मा, बीडीसी सदस्य दीपिका और शशिकांत, ग्राम पंचायत घनागुघाट के पूर्व प्रधान धनी राम रघुवंशी, नरेन्द्र ठाकुर, बाबू लाल, मनसा राम, विद्या सागर, अन्य गणमान्य व्यक्ति, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी एवं ग्रामवासी उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -