Thursday, May 23, 2024

बाड़ीधार को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए 200 करोड़ रुपये की योजना – CPS संजय अवस्थी ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बाड़ीधार को श्रेष्ठ पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सरयांज के बुईला में वन महोत्सव का शुभारम्भ करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
संजय अवस्थी ने कहा कि बाड़ीधार के विकास के लिए उन्होंने एक वृहद योजना तैयार की है। योजना के तहत स्वावा गांव से बाड़ीधार तक रोप-वे निर्मित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस रोप-वे के निर्माण की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में रोप-वे सहित अन्य पर्यटन गतिविधियों के विकास पर लगभग 200 करोड़ रुपये व्यय होंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों के विस्तार के लिए 103 बीघा भूमि चिन्हित की गई है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटन विकास की अपार सम्भवनाएं हैं। पर्यटन विकास से क्षेत्र में रोज़गार एवं स्वरोज़गार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे तथा क्षेत्र की आर्थिकी को बल मिलेगा। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि क्षेत्र के विकास के लिए एकजुट होकर कार्य करें।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना उनकी प्राथमिकता है। नागरिक अस्पताल अर्की में 07 विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति कर दी गई है। उन्होंने कहा कि अब समूचे क्षेत्रवासियों को अर्की अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं समयबद्ध उपलब्ध होंगी।
उन्होंने कहा कि जनहित उनका संकल्प है और अपने विधानसभा क्षेत्र की बेहतरी के लिए वह निरंतर कार्यरत हैं। उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में विकास के लिए धन की कोई कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।
संजय अवस्थी ने देवदार का पौधा रोपकर 74वें वन मण्डल स्तरीय वन महोत्सव का शुभारम्भ किया। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि रोपे गए पौधों की देखभाल सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि वन पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ स्थानीय निवासियों के लिए अनेक प्रकार से लाभदायक हैं।
उन्होंने कहा कि मंदिर प्रांगण बुईला में सामुदायिक हाल तथा खेल मैदान का निर्माण चरणबद्ध आधार पर करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की अन्य मांगे भी पूरी होंगी।
वन महोत्सव के अवसर पर देवदार के 800 पौधे रोपित किए गए।
मुख्य संसदीय सचिव ने युवक मंडल बुईला को अपनी ऐच्छिक निधि से 11 हजार रूपये देने की घोषणा की।
मुख्य संसदीय सचिव को इस अवसर पर मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए कुनिहार वन मंडल द्वारा 1 लाख 11 सौ रुपए का चैक भेंट किया गया।
इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, खण्ड कांग्रेस अर्की के सचिव जयसिंह ठाकुर, ज़िला कांग्रेस के महासचिव राजेन्द्र रावत, ग्राम पंचायत सरयांज के प्रधान रमेश ठाकुर, ज़िला परिषद सदस्य भुवनेश्वरी शर्मा, बीडीसी सदस्य रीता ठाकुर, ग्राम पंचायत घनागुघाट के पूर्व प्रधान धनी राम रघुवंशी, नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष अनुज गुप्ता, खण्ड कांग्रेस अध्यक्ष के पूर्व मण्डलाध्यक्ष रमेश ठाकुर, स्थानीय युवा नेता कपिल ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संदीप शर्मा, अन्य अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -