test
Monday, June 17, 2024

CPS संजय अवस्थी ने 70 लाख रुपए की लागत से निर्मित रावमापा बुघार के अतिरिक्त भवन का किया लोकार्पण ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार सौर ऊर्जा के माध्यम से राज्य की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के साथ-साथ स्वरोज़गार के बेहतर अवसर प्रदान करने की दिशा में कार्य कर रही है। संजय अवस्थी आज सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बुघार में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
संजय अवस्थी ने इससे पूर्व 70 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बुघार के अतिरिक्त भवन का लोकार्पण किया।
उन्होंने कहा कि हिमाचल को प्रकृति ने अनेक सौगातें उपहार में दी हैं। इनमें से सौर ऊर्जा भी एक है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सौर ऊर्जा के उपयोग के अंतर्गत लोग अपनी खाली भूमि में सौर ऊर्जा इकाई स्थापित कर बेहतर आय अर्जित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षित बेरोज़गार युवाओं के लिए यह योजना वरदार सिद्ध होगी। इस योजना के तहत 03 बीघा भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार 50 प्रतिशत अनुदान देगी।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र को ओर अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश के सभी विद्यालयों में पहली कक्षा के आगामी सत्र से अंग्रेजी मीडियम से शिक्षा आरम्भ की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह निर्णय छात्रों को आगे बढ़ने में समक्ष बनाएगी।
संजय अवस्थी ने कहा कि ग्रामीण परिवेश के छात्रों को विश्व स्तर की शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में भी राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने के लिए जलाणा क्षेत्र में 50 बीघा भूमि चिन्हित की गई है। स्कूल के निर्माण के लिए लगभग 20 करोड़ रुपए स्वीकृत किए जा चुके हैं।
उन्होंने कहा कि शिक्षित बेरोज़गार युवाओं को स्वरोज़गार की दिशा में अग्रसर करने के लिए राज्य सरकार ने 680 करोड़ रुपए की राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट-अप योजना आरम्भ की है। इस योजना के तहत युवाओं को ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा।
संजय अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए भविष्य में अनेक नवीन एवं कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की जाएंगी।
मुख्य संसदीय सचिव ने विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित भी किया।
उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बुघार में शौचालय के निर्माण के लिए 03 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने विद्यालय में अतिरिक्त कमरे बनाने के लिए बजट का प्रावधान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को 2100 तथा आयोजन समिति को 21 हजार रुपए देने की घोषणा की।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बुघार की प्रधानाचार्य रेखा राठौड़ ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी और सम्बन्धित अधिकारियों को इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत चाखड़ बुघार की प्रधान गुरदेई ठाकुर, ग्राम पंचायत पारनू के प्रधान केशव राम, ग्राम पंचायत चाखड़ बुघार के उप-प्रधान मनसा राम, ग्राम पंचायत पारनू के उप प्रधान भोला राम, ग्राम पंचायत कोटली के उप प्रधान जय प्रकाश ठाकुर, बाघल लैंड लूजर समिति के प्रधान जगदीश ठाकुर, बीडीसी सदस्य बलवंत सिंह, ग्राम पंचायत चाखड़ बुघार के पूर्व प्रधान विजय ठाकुर, कांग्रेस सेवा दल से विद्या सागर, सामाजिक कार्यकर्ता नरेश अवस्थी, उपमण्डलाधिकारी अर्की यादविंदर पाल, लोक निर्माण विभाग अर्की के अधिशाषी अभियंता शशि धीमान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बुघार के एस.एम.सी प्रधान खेमराज ठाकुर सहित अध्यापक, छात्र व अभिभावक उपस्थित थे।
.0.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -