सीपीएस संजय अवस्थी ने भूमति में अंडर 19 स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता का किया शुभारंभ,415 खिलाड़ी ले रहे भाग

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि वर्तमान प्रतिस्पर्धा के युग में युवाओं को अपना लक्ष्य स्पष्ट निर्धारित करना चाहिए। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र के भूमति स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में 19 वर्ष से कम आयुवर्ग की तीन दिवसीय खण्ड स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता के शुभारम्भ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
इस तीन दिवसीय खण्ड स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता में अर्की खण्ड के 28 विद्यालयों के 415 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं जिसमें वॉलीबॉल, कब्बड़ी, खो-खो, बैडमिंटन एवं कुश्ती प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि लक्ष्य निर्धारण युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए आवश्यक है और खेल हमें लक्ष्य प्राप्ति की ओर समर्पण एवं अनुशासन के साथ बढ़ना सीखते हैं। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि पढ़ाई और खेलों के मध्य संतुलन बनाए और खेल तथा व्यायाम को जीवन में नियमित स्थान दें।
संजय अवस्थी ने कहा कि विद्यार्थियों के जीवन को सही दिशा देने में खेल-कूद प्रतियोगिताएं अहम हैं। उन्होंने कहा कि खेल युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक रूप से उपयोग करके उन्हें शारीरिक रूप से मज़बूत व मानसिक रूप से एकाग्र बनाते हैं। खेल प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों को स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और अनुशासन सीखाती हैं। उन्होंने कहा कि अनुशासित युवा ही भविष्य के जिम्मेदार नागरिक बनते हैं।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि में रिकॉर्ड वृद्धि की है। ओलम्पिक्स खेलों की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने पर पुरस्कार राशि को 03 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 05 करोड़ रुपए, रजत पदक के लिए 02 करोड़ रुपए से बढ़कार 03 करोड़ रुपए तथा कांस्य पदक के लिए 01 करोड़ रुपए से बढ़कार 02 करोड़ रुपए की गई है। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्तरों की प्रतिस्पर्धाओं में खिलाड़ियों को दी जाने वाली डाईट मनी में भी आशातीत वृद्धि की गई है। प्रदेश सरकार का उद्देश्य न केवल खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाना है अपितु उन्हें भविष्य की चिंता से मुक्त भी करना है।
उन्होंने कहा कि खेल विद्यार्थियों को नशे से दूर रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि नशा एक क्षणिक सुख है जो विद्यार्थियों के भविष्य को अंधकार में धकेल देता है। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि खेलों से अपना नाता जोड़ें और निरंतर अभ्यास कर एक बेहतर कल की ओर बढ़ें।
मुख्य संसदीय सचिव ने थला के नाले में मोक्षधाम शेड निर्माण के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने आयोजन समिति को 21 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।
इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
इस अवसर पर भूमति के स्थानीय निवासी चेतराम वर्धन द्वारा उनकी धर्मपत्नी कांता देवी की पुण्यतिथि के अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव के माध्यम से मुख्यमंत्री रिलीफ फंड में एक लाख रुपए का चेक भेंट किया गया।
खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, ज़िला कांग्रेस समिति के महासचिव प्यारे लाल, खंड कांग्रेस समिति अर्की के पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, कांग्रेस मण्डल अर्की के महासचिव कमलेश शर्मा, ग्राम पंचायत भूमती के प्रधान योगेश गौतम, पुलिस उपाधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, तहसीलदार अर्की चेतन चौहान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमति के प्रधानाचार्य राज गौड़, अशोक खिलाड़ी, अध्यापक तथा स्थानीय ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *