Monday, December 4, 2023

आईटीआई अर्की में एनडीआरएफ द्वारा की गई मॉक ड्रिल,छात्रों को आपदा से निपटने की दी गई जानकारी ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अर्की में एनडीआरएफ की 14 वीं बटालियन के आरआरसी नालगढ़ ने विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं को लेकर मॉक ड्रिल का आयोजन किया । इस अवसर पर एसडीएम अर्की केशवराम कोली मुख्यातिथि थे । बटालियन के इंस्पेक्टर जयपाल ने आईटीआई के छात्रों को अचानक आई आपदाओं से निपटने हेतू विस्तार से बताया । इसके साथ ही बटालियन के जवान डैमो भी देते रहे । इससे पूर्व जवानों ने आग लगने पर बचने के तरीकों,पानी में अचानक डूबने से किसा प्रकार बचाव करना है तथा भूकंप आने पर अपना व परिवार के अन्य सदस्यों का किस प्रकार बचाव करना है डैमो सहित विस्तार से जानकारी दी ।

इसके अतिरिक्त अचानक किसी व्यक्ति को हृदयघात हो जाने पर किस प्रकार प्राथमिक सहायता देनी पर भी डैमो द्वारा जानकारी दी गई । इसके अलावा आपात स्थिति में मरीज को ले जाने हेतू स्ट्रैचर न होने पर किस तरह वैकल्पिक स्ट्रैचर बनाना है बताया गया ।इसके साथ ही अन्य प्राकृतिक आपदाओं से बचने हेतू भी विस्तार से जानकारी प्रदान की गई ।

मुख्यतिथि एसडीएम केशव राम कोली ने एनडीआर के जवानो के इस प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमें इस प्रकार के उपायों की जानकारी होनी चाहिए ताकि किसी भी आपात स्थिति में हम अपने,अपने परिवार जनों तथा अपने आस पड़ोस की सहायता कर सकें । उन्होने छात्रों से इन सभी जानकारियों को धैर्य से देखने व सुनने पर भी प्रसन्नता जाहिर की । एसडीएम केशव राम ने मॉक ड्रिल हेतू रखे गए उपकरणों का भी अवलोकन किया तथा इनके प्रयोग के बारे में जाना । इस अवसर पर तहसीलदार अर्की रमन ठाकुर,एनडीआर के सब इंस्पैक्टर मुकेश कुमार,आई टी आई के समूह निदेशक अजय ठाकुर,पार्षद अनुज गुप्ता सहित अन्य स्टाफ उपस्थित रहा ।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -