Thursday, April 18, 2024

दाड़लाघाट में 14 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होगा  पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट प्रशिक्षण संस्थान – संजय अवस्थी

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र के दाड़लाघाट में 14 करोड़ रुपये की लागत से पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट प्रशिक्षण संस्थान स्थापित किया जाएगा। यह जानकारी गत सांय मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) ने ग्राम पंचायत कयारड़ में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी।

इससे पूर्व, उन्होंने ग्राम पंचायत कयारड़ में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 205 पर 2.50 लाख रुपये की लागत से निर्मित नलाग से गांव गानणा तक निर्मित सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण किया।

संजय अवस्थी ने कहा कि क्षेत्र में पेयजल समस्या समाप्त करने के लिए शीघ्र ही ग्राम पंचायत हनुमान बड़ोग में योजना का संवर्द्धन किया जाएगा। इस संवर्द्धन कार्य पर 4.50 करोड़ रुपये व्यय होंगे। ग्राम पंचायत कयारड़ व दसेरन को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी राजकीय आदर्श डे-बोर्डिंग विद्यालय स्थापित करने पर 20 करोड़ व्यय किए जाएंगे। यहां बच्चों को उनके घर के समीप बेहतर शिक्षा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र के युवाओं को गुणवतायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने राजकीय महाविद्यालय अर्की में इस शैक्षणिक सत्र से अंग्रेजी तथा इतिहास की स्नातकोत्तर कक्षाएं आरम्भ करने का निर्णय लिया है।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि दाड़लाघाट में स्थापित किए जाने वाले पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट प्रशिक्षण संस्थान के लिए केन्द्र सरकार द्वारा प्रथम किश्त के रूप में 4.50 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। यह हिमाचल का प्रथम संस्थान होगा।

संजय अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के लिए व्यवस्था परिवर्तन का आश्य जन-जन के सुख एवं प्रदेश के संपूर्ण विकास से है। मुख्यमंत्री ने अपने पहले ही बजट में न केवल समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा है अपितु चुनाव पूर्व लोगों से किए गए वायदे के अनुरूप 10 गारंटीयों को पूरा करने की दिशा में भी कदम बढ़ाए है। कांग्रेस द्वारा दी गई गारंटी के अनुरूप बजट में प्रावधान किया गया है कि 18 वर्ष से 59 वर्ष आयुवर्ग की 02 लाख 31 हजार महिलाओं को प्रथम चरण में 1500 रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र के वासियों की मांग के अनुरूप मुख्यमंत्री ने न केवल अंबुजा सिमेंट कम्पनी विवाद को सुलझाया अपितु पहली बार कम्पनी प्रबंधन के साथ ट्रकों के माल-भाड़े के किराए को लेकर समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया। इससे ट्रक ऑपरेटरों के साथ-साथ स्थानीय जनता के हित भी सुरक्षित रहेंगे।

संजय अवस्थी ने इस अवसर पर स्थानीय ग्राम पंचायत की मांग पर विभिन्न विकास कार्यों के लिए 08 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग 205 पर नलाग से रत्न लाल के घर तक संपर्क मार्ग के शेष कार्य, सम्पर्क मार्ग गानणा पर पार्किंग स्थल, गानणा गांव में वर्षा शालिका एवं पार्किंग स्थल, गांव थाच में मोक्ष धाम व गानणा में वर्षा शालिका तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 205 से थाच गांव तक सम्पर्क मार्ग की सोलिंग व मार्ग को पक्का करने के लिए धनराशि स्वीकृत की।

संजय अवस्थी ने कांग्रेस पार्टी में विश्वास जताने के लिए अर्की विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं का आभार व्यक्त किया। उन्होंने विश्वास दिलाया कि अर्की के चहुंमुखी विकास के लिए धन की कोई कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।

 खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, ग्राम पंचायत कयारड़ की प्रधान सरोज, उप प्रधान मोहन सिंह ठाकुर, बीडीसी कुनिहार के पूर्व उपाध्यक्ष जगदीश ठाकुर, ग्राम पंचायत दसेरन के उप प्रधान पृथ्वी सिंह, कांग्रेस पार्टी के विभिन्न पदाधिकारी, उप पुलिस अधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, जल शक्ति विभाग की अधीशाषी अभियंता कंचन शर्मा, अन्य विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -