Thursday, April 18, 2024

अर्की विधानसभा क्षेत्र में स्थापित होंगे 60 चार्जिंग स्टेशन-सीपीएस संजय अवस्थी ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) ने कहा कि शिक्षित समाज संतुलित विकास का आधार है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि जीवन में सफल होकर अपने समाज, प्रदेश और देश के विकास में योगदान देने के लिए अनुशासन के साथ लक्ष्य प्राप्ति के लिए निरंतर प्रयासरत रहें। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र के तहत राजकीय महाविद्यालय दाड़लाघाट में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। 
उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया। 
संजय अवस्थी ने कहा कि वर्ष 2026 तक हिमाचल को हरित ऊर्जा से परिपूर्ण राज्य बनाने में सभी का सहयोग अपेक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक परिवहन का मुख्य साधन बनेंगे। अर्की विधानसभा क्षेत्र में भी भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए 60 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए इस वर्ष के बजट में प्रावधान कर दिया गया है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि हिमाचल को प्रदूषण मुक्त एवं पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित बनाने के लिए सौर ऊर्जा जैसे अक्ष्य ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करने की दिशा में आगे बढ़ें।  
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि शिक्षा युवाओं को जीवन का लक्ष्य प्रदान करती है। शिक्षा के माध्यम से युवा बेहतर सोच एवं उचित ज्ञान प्राप्त करते हैं। उन्होंने आग्रह किया कि युवा शिक्षा के माध्यम से आधुनिक ज्ञान के साथ-साथ नैतिक मूल्य एवं संस्कार भी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि संस्कार युक्त शिक्षा ही युवा को भविष्य का बेहतर नागरिक बनाती है। उन्होंने कहा कि युवाओं को सदैव अपने शिक्षकों एवं अभिभावकों का आदर करना चाहिए।  
उन्होंने पारितोषिक वितरण समारोह में पुरस्कृत होने वाले छात्रों को बधाई दी। 
संजय अवस्थी ने कहा कि राजकीय महाविद्यालय दाड़लाघाट में सभागार निर्माण के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने इसी शैक्षणिक सत्र से महाविद्यालय में अध्यापकों के विभिन्न पदों को भरने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा कि दाड़लाघाट क्षेत्र में केन्द्रीय विद्यालय खोलने का मामला भी उचित स्तर पर उठाया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि पशु औषधालय दाड़लाघाट के समीप से होकर कोटला-शिवनगर तक जाने वाले मार्ग के निर्माण के लिए 85 लाख रुपये उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को कार्य शीघ्र आरम्भ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की विभिन्न विकास संबंधी मांगों को शीघ्र पूरा किया जाएगा। 
उन्होंने महाविद्यालय प्रबंधन समिति को अपनी ऐच्छिक निधि से 11 हजार रुपये तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को 3100 रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के उचित परिधान के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया। 
संजय अवस्थी ने इस अवसर पर जन समस्याएं सुनी और अधिकारियों को इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए। 
इस अवसर पर महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने गिद्दा, एकल नृत्य, राजस्थानी, हरियाणवी नृत्य, नाटी, भांगड़ा की प्रस्तुति दी। 
कार्यकारी प्रधानाचार्य मनोज कुमार ने मुख्य अतिथि का स्वागत कर महाविद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर महाविद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष राजेश गुप्ता, बीडीसी के पूर्व उपाध्यक्ष जगदीश ठाकुर, क्षेत्र के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लाला शंकर, पूर्व उप प्रधान लेखराज चंदेल, ज़िला कांग्रेस समिति के महासचिव राजेंद्र रावत, ज़िलाध्यक्ष कांग्रेस सेवा दल संजय ठाकुर, व्यापार मंडल अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, पंचायत समिति कुनिहार की अध्यक्षा सोमा कौंडल, पंचायत प्रधान दाड़ला बंसी राम भाटिया, डाॅ. मस्त राम शर्मा, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष सीमा शर्मा, अर्की मंडल कांग्रेस के उपाध्यक्ष मोहन सिंह ठाकुर, कांग्रेस पार्टी के विभिन्न पदाधिकारी, उपमंडलाधिकारी अर्की केशव राम, पुलिस उपाधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, खंड विकास अधिकारी कुनिहार तारा शर्मा, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग अर्की कंचन शर्मा, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग बलि राम, सहायक अभियंता विद्युत बोर्ड सचिन आर्य, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, छात्र, अभिभावक एवं अध्यापक उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -