Thursday, May 23, 2024

अर्की विधानसभा क्षेत्र के लिए 102 सड़क परियोजनाएं स्वीकृत – संजय अवस्थी ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में विकास के लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने अपने पहले वर्ष में ही 102 विभिन्न सड़क परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की है। संजय अवस्थी आज सोलन ज़िला की अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मटूली एवं साथ लगती ग्राम पंचायतों की जनता द्वारा आयोजित सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

संजय अवस्थी ने कहा कि स्वीकृत 102 सड़क परियोजनाओं के अंतर्गत अर्की विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न मार्गों का कायाकल्प किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वीकृत परियोजनाओं में आवश्यकता अनुसार नई सड़कों एवं सम्पर्क मार्गों का निर्माण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शुरूआत करते हुए अर्की विधानसभा क्षेत्र के लिए 20 लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि रामशहर-छियाछी-मटूली-दिग्गल-कुनिहार-शिमला सड़क का सुधार कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि हिमाचल को प्रदूषण से निजात दिलाने व पर्यावरण संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश को ‘ग्रीन हिमाचल’ के रूप में विकसित करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। ग्रीन हिमाचल के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ग्रीन हाइड्रोजन नीति तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रीन हिमाचल के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए वायु, ध्वनि और अन्य सभी प्रकार के प्रदूषणों को न्यून करने पर कार्य किया जाएगा।

संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने पहले ही बजट में 13 नई योजनाएं आरम्भ की हैं। यह योजनाएं रोज़गार व स्वरोज़गार प्रदान करने का सशक्त माध्यम बनेंगी।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि रोज़गार के साधन सृजित करने तथा ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश सरकार ने ‘हिम गंगा’ योजना आरम्भ करने का निर्णय लिया है। योजना के तहत पशुपालकों को दूध की वास्तविक कीमत दिलाई जाएगी और दुग्ध खरीद, संसाधन तथा विपणन की व्यवस्था में व्यापक सुधार लाया जाएगा। प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि विशेष रूप से गरीब वर्ग के दुग्ध उत्पादकों को दूध की उचित कीमत प्राप्त हो। ‘हिम गंगा’ योजना के कार्यन्वयन पर 500 करोड़ रुपये व्यय होंगे।

संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपना वायदा पूरा करते हुए महिला सशक्तिकरण को सर्वोच्च अधिमान दिया है। प्रथम चरण में 02 लाख 31 हजार महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश के सभी न्यू पेंशन धारकों को पुरानी पेंशन योजना में लाने के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई हैै। प्रदेश सरकार के इस निर्णय से कर्मचारियों को अपने तथा अपने परिवार के वृद्धावस्था समय की चिंता नहीं करनी होगी।

संजय अवस्थी ने मटूली में विभिन्न मांगों को पूरा करने के लिए 04 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की विभिन्न विकास परक योजनाओं को चरणबद्ध आधार पर पूरा किया जाएगा।

मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को शीघ्र उसका निष्पादन करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, कांग्रेस के ज़िला महासचिव एन.डी. शास्त्री, ग्राम पंचायत मटूली के प्रधान कमल किशोर, ग्राम पंचायत रामशहर की प्रधान कृष्णा देवी, ग्राम पंचायत चमदार के प्रधान कर्म चंद, ग्राम पंचायत दिग्गल के प्रधान पवन कुमार कौशल, ग्राम पंचायत बायला की प्रधान अर्चना कौशल, खण्ड अर्की के कोषाध्यक्ष रोशन वर्मा, युवा कांग्रेस के नेता हेमन्त वर्मा, बीडीसी सदस्य सुषमा देवी, व्यापार मण्डल मटूली के प्रधान संजीव कौशल, ग्राम पंचायत मटूली के पूर्व प्रधान श्याम लाल एवं देवी शरण, बूथ सचिव एवं वरिष्ठ नेता रामभज, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी, पूर्व बी.डी.सी सदस्य, उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ दिव्यांशु सिंघल, वार्ड सदस्य कमला देवी, दीप राम शर्मा, रोशन लाल शर्मा, विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -