Monday, May 27, 2024

आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने अर्की विधानसभा क्षेत्र में इस वित्त वर्ष में 10 बिस्तर युक्त आयुर्वेदिक अस्पताल आरंभ करने की घोषणा की ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- उद्योग, संसदीय कार्य तथा आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने गत सांय सोलन ज़िला के अर्की में राज्य स्तरीय सायरोत्सव की प्रथम सांस्कृतिक संध्या का दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत शुभारम्भ किया।
मुख्य संसदीय सचिव एवं अर्की के विधायक संजय अवस्थी इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
हर्षवर्धन चौहान ने इस अवसर पर लोगों को सायर उत्सव की बधाई दी। उन्होंने कहा कि सायर उत्सव प्राचीन संस्कृति का परिचायक है और इस उत्सव को आज भी परम्परागत रूप से मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेले जहां लोगों के मध्य आपसी भाईचारे को बढ़ाते हैं वहीं युवा पीढ़ी को हमारी समृद्ध संस्कृति से रू-ब-रू भी करवाते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सांस्कृतिक धरोहर को संजोए रखने में मेले महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि अपनी संस्कृति को समझे और उसके संरक्षण में सहयोगी बनें।
आयुष मंत्री ने इस अवसर पर अर्की विधानसभा क्षेत्र में इस वित्त वर्ष में 10 बिस्तर युक्त आयुर्वेदिक अस्पताल आरंभ करने की घोषणा की। उन्होंने उपमण्डलाधिकारी अर्की को निर्देश दिए कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए सरकारी भूमि चिन्हित करें।
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के अंदरूनी क्षेत्रों में भी औद्योगिक हब विकसित करने के लिए प्रयासरत है ताकि विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध स्थानीय कच्चे माल के अनुरूप उद्योग स्थापित कर रोज़गार एवं स्वरोज़गार की बेहतर सम्भावनाएं बन सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अपनी 10 गारंटियों को चरणबद्ध तरीके से पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने भ्रष्टाचार का पर्याय बन चुके हिमाचल प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड को भंग कर हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग स्थापित किया है ताकि युवा अपने परिश्रम के बल पर ईमानदारी से चयनित हो सकंे।
उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र को आदर्श विधानसभा क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा।
मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने लोगों को सायरोत्सव की बधाई दी और आशा जताई कि यह उत्सव सभी के जीवन में समृद्धि का कारक बनेगा।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश को अत्यंत विकट प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ा है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के संवेदनशील नेतृत्व में राज्य आपदा से सफलतापूर्वक निपटने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपनी ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपए भेंट कर एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने आशा जताई कि सभी के सहयोग से हिमाचल पुनः प्रगति पथ पर अग्रसर होगा।
संजय अवस्थी ने आयुष मंत्री से अर्की विधानसभा क्षेत्र में पंचकर्म सुविधा युक्त 10 बिस्तर वाला आयुर्वेदिक अस्पताल स्थापित करने और औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की मांग की।  
विभिन्न कलाकारों ने इस अवसर पर मनमोहक प्रस्तुतियां दी।  
इस अवसर पर नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष हेमेन्द्र गुप्ता, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, व्यापार मण्डल अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता,  ज़िला अनुसूचित जाति व जनजाति लीग सोलन के अध्यक्ष सी.डी. बसंल, यूथ कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष हेमन्त वर्मा, नगर पंचायत अर्की की पूर्व अध्यक्ष सीमा शर्मा, खण्ड कांग्रेस अर्की के कोषाध्यक्ष रोशन वर्मा, ज़िला महासचिव कांग्रेस समिति सोलन प्यारे लाल, ज़िला कांग्रेस समिति के महासचिव राजेन्द्र रावत, रमेश ठाकुर, डी.डी. शर्मा, उपायुक्त एवं सायर मेला समिति के अध्यक्ष मनमोहन शर्मा, उपमण्डलाधिकारी एवं मेला अधिकारी अर्की यादविंदर पाल, उप पुलिस अधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति एवं भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -