test
Monday, June 17, 2024

त्यौहार हमारे जीवन प्रबंधन का आधार,सभी को उत्सवों व त्यौहारों में बढ़चढ़ लेना चाहिए भाग-CPS संजय अवस्थी ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि हमारे त्यौहार हमारे जीवन प्रबंधन का आधार हैं और हम सभी को अपने उत्सवों एवं त्यौहारों के आयोजन में बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए। संजय अवस्थी आज सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र के शालाघाट में श्री भगवान विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर आयोजित वार्षिक उत्सव को सम्बोधित कर रहे थे।
मुख्य संसदीय सचिव ने भगवान विश्वकर्मा मंदिर में पूजा-अर्चना भी की।
संजय अवस्थी ने कहा कि सनातन संस्कृति में भगवान विश्वकर्मा को देवताओं के शिल्पकार की पदवी से विभूषित किया गया है। उन्हें वर्तमान में पहले अभियंता के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने कहा कि भगवान विश्वकर्मा से हमें अपने जीवन में रचनात्मकता और सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ने का संदेश मिलता है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से हमारी समृद्ध संस्कृति के शिल्पकारों से युवा पीढ़ी को परिचित होने का अवसर मिलता है। भारतीय संस्कृति सभी को सही राह पर आगे बढ़ना सिखाती है और युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति के इस दर्शन को आत्मसात करना होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों में युवा पीढ़ी की सक्रिय भागीदारी से हमारी परम्पराएं आगे बढ़ती हैं। ऐसे आयोजन वर्तमान में लोगों के मध्य सद्भावना, भाईचारे और एकजुटता की भावना को बढ़ाने में अहम हैं।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आपदा के समय में संवेदनशीलता के साथ राज्य का नेतृत्व कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। मुख्यमंत्री स्वयं प्रभावितों के पुर्नवास के लिए प्रदेश के विभिन्न ज़िलों में पहंुचकर राहत पैकेज की घोषणा कर रहे हैं और यह सुनिश्चित बना रहे हैं कि आपदा प्रभावितों को समय पर राहत मिले। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व और प्रदेशवासियों के सहयोग तथा अधिकारियों, कर्मचारियों की कर्मठता से आज प्रदेश इस आपदा से उभर रहा है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा अधोसरंचना को सुदृढ़ बनाकर युवा पीढ़ी को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। अर्की विधानसभा क्षेत्र में भी आधारभूत शिक्षा अधोसरंचना को मज़बूत बनाया जा रहा है और उच्च स्तर पर छात्रों को उनके घर-द्वार के समीप बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। राजकीय महाविद्यालय अर्की में एम.ए इतिहास और अंग्रेजी की कक्षाएं आरम्भ की गई हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अत्याधुनिक शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए अर्की विधानसभा क्षेत्र में भी राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल स्थापित किया जा रहा है। जलाणा में 20 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित होने वाले इस विद्यालय के लिए 50 बीघा भूमि भी चिन्हित की गई है।
संजय अवस्थी ने कहा कि ज़िला खनिज निधि के माध्यम से अर्की विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए लोक निर्माण, जल शक्ति तथा अन्य विभागों को लगभग 18 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने अर्की विधानसभा क्षेत्र को आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाने का हर सम्भव प्रयास किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र सहित जन-जन की आस्था के केन्द्र बाड़ीधार को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने का कार्य प्रगति पर है। इस धार्मिक स्थल को रज्जू मार्ग से जोड़ने के लिए 200 करोड़ रुपए की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि बाड़ीधार में पर्यटन परियोजना के लिए 103 बीघा भूमि चिन्हित की गई है।
उन्होंने भगवान विश्वकर्मा मंदिर के सम्पर्क मार्ग के निर्माण के प्रारम्भिक कार्य के लिए एक लाख रुपए तथा डंगे के निर्माण के प्रारम्भिक कार्य के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने मंदिर समिति को अपनी ऐच्छिक निधि से 11 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।
उन्होंने इस अवसर पर जन समस्याएं सुनी और इनके उचित निपटारे के निर्देश दिए।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत दानोघाट की प्रधान मंजू ठाकुर, ज़िला कांग्रेस महासचिव राजेन्द्र रावत, ग्राम पंचायत समोग के उप प्रधान कैलाश चंद भाटिया, विश्वकर्मा मंदिर के अध्यक्ष हेम चंद, ज़िला कांग्रेस अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सी.डी. बसंल, हरिजन कल्याण समिति के अध्यक्ष चुन्नी लाल बसंल, बीडीसी के पूर्व अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, देवधार समिति के मुख्य संरक्षक हरिराम, विश्वकर्मा मंदिर समिति के सदस्य लेख राम, विक्की, उपमण्डलाधिकारी अर्की यादविंदर पाल, खण्ड चिकित्सा अधिकारी अर्की डॉ. तारा चंद, विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -