HRTC-व्यवस्था परिवर्तन ने बढ़ा दी टेंशन,कंडक्टरों के लिए एंड्रॉयड टिकटिंग मशीनें बनी सिरदर्द

बाघल टुडे (ब्यूरो):- आपकों कहीं शॉपिंग करनी हो या फिर सडक़ किनारे चाट पापड़ी खानी हो। आजकल हर जगह क्यूआर कोड से ही पेमेंट होती है, क्योंकि डिजिटल के इस दौर में हार्ड कैश कोई भी रखना पसंद नहीं करता। बदलते वक्त की बदलती जरूरतों के हिसाब से हिमाचल की लाइफलाइन को भी इस डिजिटल ईरा के साथ जोडऩे की कोशिश की गई। यानी कि एचआरटीसी में कैशलेस भुगतान की व्यव्सथा। व्यव्सथा के लागू होने से अकसर कंडक्टर और सवारियों के बीच जो छुट्टे पैसों को लेकर किचकिच होती है, वह खत्म हो जाएगी।
निगम ने कुछ महीने पहले ही बड़ा कदम उठाया और कैशलेस सिस्टम की ओर कदम बढ़ाया। कैशलेस भुगतान की सुविधा शुरू करने के लिए एचआरटीसी ने 4,500 एंड्रॉयड टिकटिंग मशीनें खरीदी हैं। ई-टिकटिंग मशीनों के जरिए यात्री यूपीआई के अलावा गूगल पे, पेटीएम, फोन पे या भीम ऐप से भी किराए का भुगतान कर सकते हैं, मगर शुरुआती समय में यह सिस्टम फिलहाल फेल होता हुआ नजर आ रहा है। दरअसल खबर मंडी से सामने आई है, जहां पर मंडी डिपो के लिए आई नई टिकट मशीनों का कंडक्टरों ने विरोध किया है। कंडक्टरों का कहना है कि इन मशीनों में ऑनलाइन कैशलेस की सुविधा है,्र लेकिन यह मशीन कंडक्टरों के लिए सिरदर्द बन गई है।
कंडक्टर यूनियन के प्रधान रूपलाल नेगी और अन्य कंडक्टरों ने बताया कि इन मशीनों के माध्यम से टिकट बनाने में 4 से 5 मिनट लग जाते हैं। मशीनों में बैटरी बैकअप भी बहुत कम है। लंबे रूटों की बसों में ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। चार्जिंग न होने के कारण मशीन भी बंद पड़ जाती है। कंडक्टरों ने कहा कि स्लो प्रोसेसिंग और बहुत से ऑप्शन होने के कारण टिकट काटने में देरी हो रही है। साथ ही कॉलेज पास, हैंडिकैप्ड और अन्य पास के टिकट काटने की सुविधा इस मशीन में नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *