सैनिक सामुदायिक भवन बातल में पूर्व सैनिक लीग अर्की द्वारा मनाया गया आर्टिलरी रेजिमेंट का 197 वां स्थापना दिवस

बाघल टुडे (अर्की):- उपमण्डल की ग्राम पंचायत बातल स्थित सैनिक सामुदायिक भवन में पूर्व सैनिक लीग अर्की द्वारा आर्टिलरी रेजिमेंट का 197वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस कार्यक्रम में पूर्व सैनिकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और कार्यक्रम को भव्य तरीके से संपन्न किया गया। कार्यक्रम में वयोवृद्ध पूर्व सैनिक हवलदार बलदेव राज् गर्ग बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे, जबकि लीग के जिला अध्यक्ष सूबेदार मेजर मोहनलाल शर्मा विशेष रूप से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने पहुंचे।
कार्यक्रम के दौरान आर्टिलरी रेजिमेंट से सेवानिवृत्त कैप्टन प्रेमचंद चौहान ने रेजिमेंट के गौरवशाली इतिहास पर विस्तार से चर्चा की और उसकी वीरता और सेवाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि कैसे आर्टिलरी रेजिमेंट ने देश की रक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और अनेक ऐतिहासिक लड़ाइयों में अपने अद्वितीय साहस का परिचय दिया है। उन्होंने बताया कि रेजीमेंट ऑफ आर्टिलरी ने अलग अलग युद्धों में 609 वीरता पदक प्राप्त किये है जिनमे एक विक्टोरिया क्रॉस,एक अशोक चक्र, सात महावीर चक्र,92 वीरचक्र, तीन युद्धसेवा पदक,56 शौर्य चक्र और 441 सेना मैडल प्राप्त किये है।
इस अवसर पर लीग के जिला अध्यक्ष सूबेदार मेजर मोहनलाल शर्मा और अर्की लीग के अध्यक्ष कैप्टन पदमदेव ने सभी उपस्थित पूर्व सैनिकों को स्थापना दिवस की बधाई दी। उन्होंने इस मौके पर सभी पूर्व सैनिकों के योगदान को सराहा और कहा कि रेजिमेंट का यह गौरवशाली इतिहास न केवल सेना बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात है।
कार्यक्रम में आर्टिलरी रेजिमेंट के पूर्व सैनिक कैप्टन बाबूराम गर्ग,कैप्टन धनीराम,सूबेदार प्रेमलाल,सूबेदार अनिल कुमार,नायक मेहरचंद,व अर्की व सोलन लीग से सूबेदार एमआर वर्मा,सूबेदार भूपाल सिंह,अर्की लीग के वरिष्ठ सलाहकार चमनलाल अंगिरश सहित क्षेत्र के अन्य पूर्व सैनिक भी उपस्थित रहे, जिन्होंने अपने अनुभव साझा किए और रेजिमेंट के इतिहास पर गर्व महसूस किया। इस अवसर पर समाजसेवी और स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों ने भी शिरकत की, जिन्होंने पूर्व सैनिकों के साथ मिलकर इस ऐतिहासिक दिन का जश्न मनाया।
कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ और सभी ने एक-दूसरे को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *