test
Monday, June 17, 2024

अर्की से लगातार दूसरी बार विधायक बने संजय अवस्थी को बनाया गया सीपीएस,मुख्यमंत्री ने दिलाई पद की शपथ ।

- Advertisement -

राकेश कुमार,बाघल टुडे (अर्की):- अर्की विधानसभा क्षेत्र से लगातार दूसरी बार विधायक बनकर विधानसभा पहुँचे संजय अवस्थी को हिमाचल सरकार में मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) बनाया गया है । जिन्हें रविवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पद की शपथ दिलाई । अवस्थी को सीपीएस बनाए जाने को लेकर अर्की विधानसभा क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल व उन्हें सोशल मीडिया व फोन के जरिए बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है । बता दे कि वर्ष 2003 से 2007 तक विधानसभा उपाध्यक्ष रहे अर्की से कांग्रेस पार्टी के विधायक धर्मपाल ठाकुर के बाद इस बार संजय अवस्थी को अर्की विधानसभा से सरकार में प्रतिनिधित्व दिया गया है ।

2009 में बने ब्लॉक कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष


संजय अवस्थी का जन्म 7 अक्तूबर 1963 को अर्की विधानसभा के दूरदराज क्षेत्र कंधर (मांगल) में हुआ था । इन्होंने राजकीय महाविद्यालय संजौली व हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण की है । अवस्थी ने हिमाचल प्रदेश के लिए क्रिकेट खेला,जिसमें 1989-90 में रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी की टीम के हिस्सा रहे है ।यह एक बार सोलन नगर परिषद के पार्षद भी रह चुके है ।अवस्थी को 2009 में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अर्की के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था ।उन्होंने 2012 में अर्की निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा,लेकिन कुछ वोटों से हार गए।

वर्ष 2021 में बने पहली बार अर्की के विधायक

जुलाई 2021 में अर्की निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक वीरभद्र सिंह की मृत्यु के बाद अक्टूबर 2021 में उपचुनाव हुए और अवस्थी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में उपचुनाव जीतकर पहली बार विधायक बने । उन्होंने इस चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी रत्नसिंह पाल को करीब 3200 मतों से मात दी थी । वर्ष 2022 के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में एक बार फिर कांग्रेस पार्टी ने संजय अवस्थी पर विश्वास जताते हुए उन्हें पार्टी का उम्मीदवार बनाया । संजय अवस्थी ने इस चुनाव में 30897 वोट हासिल कर 4822 मतों से जीत हासिल कर दूसरी बार विधायक चुने गए । प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के बेहद करीबी विधायक संजय अवस्थी को प्रदेश सरकार मंत्रिमंडल में मंत्री या सीपीएस बनाया जा सकता है । इन कयासों पर रविवार को विराम लग गया व उन्हें सीपीएस बनाया गया है । गौरतरलब है कि संजय अवस्थी को संगठन में काम करने का भी तजुर्बा है व वर्तमान में प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष भी है ।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -