Tuesday, April 23, 2024

सोलन ज़िला के चिन्हित औद्योगिक संस्थानों में आरम्भ होगा ड्रोन सर्विस टेकनिश्यिन पाठ्यक्रम-संजय अवस्थी ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, लोक निर्माण तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से युवाओं को बाज़ार की मांग के अनुरूप विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम एवं प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए योजनाबद्ध प्रयास कर रही है। संजय अवस्थी आज सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र के अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन दाड़लाघाट स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान महिला खेल-कूद प्रतियोगिता के शुभारम्भ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। 

उन्होंने इस 14वीं ज़िला स्तरीय औद्योगिक प्रशिक्षण महिला खेलकूद प्रतियोगिता का दीप प्रज्जवलित कर विधिवत शुभारंभ किया। संजय अवस्थी ने कहा कि सोलन ज़िला के चिन्हित औद्योगिक संस्थानों में कौशल विकास निगम के माध्यम से ड्रोन सर्विस टेकनिश्यिन पाठ्यक्रम चरणबद्ध तरीके से आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ज़िला के चिन्हित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में इलैक्ट्रिक व्हीकलस मकैनिक, मेनटेंनेस मकैनिक, सौलर टेकनिश्यिन, ड्रोन टेकनिश्यिन, मैकाट्रोनिक्स तथा इंटरनेट आॅफ थिंग्ज टेकनिश्यिन के पाठ्यक्रम भी आरम्भ किए जाएंगे। इन पाठ्यक्रमों से युवाओं को बेहतर रोज़गार एवं स्वरोज़गार के अवसर प्रदान होंगे। मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं और महिलाओं को सम्बल प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने युवाओं एवं महिलाओं से प्रदेश सरकार द्वारा कौशल विकास के लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कौशल विकास वर्तमान समय की मांग है तथा प्रदेश सरकार द्वारा कौशल विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने अंबुजा प्रबंधन से स्थानीय बेरोज़गार शिक्षित युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर रोज़गार प्रदान करने का आग्रह भी किया।

संजय अवस्थी ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए मनुष्य का सक्रिय रहना आवश्यक है। खेलकूद के माध्यम से शारीरिक विकास ही नहीं बल्कि मानसिक विकास भी होता है। इसीलिए सभी को खेलों को अपने जीवन का अनिवार्य हिस्सा बनाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बच्चों के विकास में शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ खेलकूद गतिविधियों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहता है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत करने का प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि दाड़लाघाट महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए 14.58 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत कर दी गई है तथा शीघ्र ही निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर भवन निर्माण का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 14.50 करोड़ रुपये व्यय कर दाड़लाघाट में पशु चिकित्सा प्रशिक्षण केंद्र खोला जाएगा। शिव नगर-कोटला पशु औषधालय सड़क मार्ग के लिए 1.75 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत किए गए हैं। शीघ्र ही इस सड़क का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर जन समस्याएं भी सुनीं तथा अधिकारियों को इनके समयबद्ध निपटारे के निर्देश दिए। उन्होंने प्रतियोगिता आयोजन समिति को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपये की राशि प्रदान करने की घोषणा की।प्रतियोगिता के अध्यक्ष एवं राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन के प्रधानाचार्य ललित शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि इस प्रतियोगिता में ज़िला के 12 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के लगभग 243 प्रतिभागी खो-खो, कबड्डी, वाॅलीबाॅल, बैडमिंटन तथा एथलेटिक्स के साथ-साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अपनी प्रतिभा के हुनर दिखाएंगे।इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी अर्की केशव राम, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग रवि कपूर, एसीएल चीफ मनोज जिंदल, ग्राम पंचायत दाड़लाघाट के प्रधान बंसी राम भाटिया, उप प्रधान हेमराज, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सलाहकार समिति के सदस्य वेद प्रकाश शुक्ला व मनसा राम, अन्य गणमान्य व्यक्तियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -