Thursday, May 23, 2024

अर्की का बाड़ीधार मेला धार्मिक आस्था व समृद्ध सँस्कृति का परिचायक-CPS संजय अवस्थी ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क) संजय अवस्थी ने कहा कि सोलन के अर्की उपमण्डल के बाड़ीधार को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। मुख्य संसदीय सचिव आज सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र के बाड़ीधार मेले के समापन समारोह को बतौर मुख्यातिथि सम्बोधित कर रहे थे।
मुख्य संसदीय सचिव ने इससे पूर्व मंदिर में शीश नवाया तथा बाडेश्वर महादेव मंदिर में सभी के बेहतर स्वास्थ्य की कामना की।
संजय अवस्थी ने कहा कि क्षेत्र प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है और धार्मिक आस्था एवं समृद्ध संस्कृति का परिचायक है। उन्होंने कहा कि इस समूचे क्षेत्र को पांडव काल से जुड़ा माना जाता है। उन्होंने कहा कि धार्मिक आस्था के साथ-साथ यह समूचा क्षेत्र नयनाभिराम दृश्यावली के लिए विख्यात है। उन्होंने कहा कि यहां पर्यटन विकास की अपार सम्भावनाएं हैं। प्रदेश सरकार बाड़ीधार क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करेगी। इसके लिए वृहद योजना तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि सवावा-बाड़ीधार को रज्जू मार्ग से जोड़ने का मामला विधायक प्राथमिकता में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि पीपलू घाट सरयांज सड़क तथा पंबड़ सड़क का सुधारीकरण किया जाएगा। इससे पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय निवासियों को लाभ होगा।
संजय अवस्थी ने इस अवसर पर सभी को मेले की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बाड़ीधार में प्राचीन बाड़ेश्वर महादेव के परिसर में आयोजित होने वाला यह मेला प्रदेश के प्राचीन मेलों में से एक है और कालान्तर से यह मेला इस क्षेत्र के लोगों के लिए धार्मिक आस्था, मनोरंजन व आकर्षण का केन्द्र रहा है। उन्होंने कहा कि मेले के आयोजन से जहां राज्य की समृद्ध संस्कृति की झलक देखने को मिलती है, वहीं इनके आयोजन से लोगों में आपसी भाईचारा, पारम्परिक सहयोग की भावना उत्पन्न होने से राष्ट्र की एकता और अखण्डता को बल मिलता है। उन्होंने कहा कि मेले को आकर्षक बनाने के साथ-साथ इसकी प्राचीन गरिमा को भी बनाए रखा जाना चाहिए।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र का बिना किसी भेदभाव के समग्र विकास करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत सरयांज, जघून, सारमा तथा कुंहर सहित क्षेत्र की अन्य ग्राम पंचायत की विभिन्न विकास योजनाओं के लिए लगभग 39 करोड़ 61 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। इसमें से 10 करोड़ 87 लाख रुपये की राशि विभागों को उपलब्ध हो गई है।
उन्होंने बाड़ीधार में लंगर भवन के निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए 05 लाख रुपये तथा कबड्डी खेल मैदान सरयांज के लिए एक लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता स्वास्थ्य केन्द्र सरयांज के लिए एक करोड़ 40 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।
उन्होंने मेल समिति बाडेश्व को अपनी ऐच्छिक निधि से 31 हजार रुपये देने की घोषणा भी की।
ग्राम पंचायत प्रधान सरयांज रमेश ठाकुर ने इससे पूर्व मुख्यातिथि का स्वागत किया और क्षेत्र की मांगों एवं समस्याओं से अवगत करवाया।
इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरयांज के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
उन्होंने इस अवसर पर जन समस्याएं भी सुनी और संबंधित अधिकारियों को इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए।
ज़िला कांग्रेस के महासचिव राजेन्द्र रावत, बाघल लैंड लूजर के प्रधान जगदीश ठाकुर, खंड कांग्रेस के कोषाध्यक्ष रोशन वर्मा, खंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, कांग्रेस युवा मोर्चा के अध्यक्ष हेमंत वर्मा, ग्राम पंचायत बखालग के पूर्व प्रधान किरपाल राम, मेला समिति बाडेश्वर के प्रधान जीतराम, मंदिर समिति के सचिव यशपाल, ग्राम पंचायत सरयांज के पूर्व प्रधान निर्मला देवी, उपमण्डलाधिकारी अर्की यादविन्द्र पाल, पुलिस उपाधीक्षक संदीप शर्मा सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -