Thursday, April 18, 2024

17 से 19 सितम्बर तक आयोजित होगा अर्की का राज्य स्तरीय सायर मेला ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (सोलन):- सोलन ज़िला के अर्की उपमण्डल का सुप्रसिद्ध एवं ऐतिहासिक सायर मेला इस वर्ष 17 से 19 सितम्बर, 2023 तक अर्की के चैगान मैदान में आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य ससंदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने दी।
संजय अवस्थी ने कहा कि इस वर्ष हिमाचल विकट प्राकृतिक संकट का सामना कर रहा है। प्रदेश सरकार आपदा के प्रभाव एवं कारकों को न्यून करने, राहत एवं पुनर्वास सुनिश्चित बनाने और प्रभावितों को आश्वस्त करने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि देवी-देवताओं के आशीर्वाद और सभी के सहयोग से हिमाचल पुनः प्रगति पथ पर अग्रसर होगा तथा सभी प्रभावितों को समुचित आश्रय प्राप्त होगा। उन्होंने आपदा के समय में एकजुट होकर कार्य करने और आपदा प्रभावितों की समुचित सहायता सुनिश्चित बनाने के लिए सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और गैर-सरकारी संस्थाओं का आभार व्यक्त किया।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि हमारी संस्कृति हमें एकजुट होकर सफलता की ओर बढ़ना सिखाती है। उन्होंने कहा कि हमारे मेले, उत्सव एवं त्यौहार भी हमें विकास की ओर एकजुटता से आगे बढ़ने का संदेश देते हैं। अर्की का सायरोत्सव इसी दिशा में हम सभी का मार्गदर्शन करता है। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय यह तीन दिवसीय उत्सव वरुण देव का आभार प्रकट करने का प्रतीक माना जाता है। उन्होंने आशा जताई कि यह उत्सव हम सभी में नवचेतना का संचार करेगा।
संजय अवस्थी ने कहा कि मेले एवं उत्सवों की सफलता सभी की सहभागिता पर निर्भर करती है। उन्होंने निर्देश दिए कि मेले को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियों का शीघ्र गठन किया जाए।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष राज्य स्तरीय उत्सव में महिला मण्डलों की रस्सा-कशी मुख्य आकर्षण रहेगी। खेल प्रतियोगितायों में कबड्डी को सम्मिलित करने पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि सायरोत्सव में लगाई जाने वाली प्रदर्शनियों में विभिन्न विभाग लोगों तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की पूरी जानकारी पहुंचाना सुनिश्चित बनाएं।
संजय अवस्थी ने प्रदेश पथ परिवहन निगम को निर्देश दिए कि मेले के दौरान विशेष रूप से रात्रि समय में अतिरिक्त बस सेवा का संचालन सुनिश्चित बनाया जाए ताकि लोग सुरक्षित अपने घर तक पहुंच सकें।
उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने कहा कि राज्य स्तरीय सायरोत्सव को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए योजनाबद्ध कार्य किया जाएगा। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि मेले में अपनी पूर्ण सहभागिता सुनिश्चित बनाएं।
उपमण्डलाधिकारी अर्की यादविंदर पाॅल ने तीन दिवसीय राज्य स्तरीय सायरोत्सव के आयोजन की पूर्ण रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि मेले का विधिवत शुभारम्भ परम्परा अनुसार पूजन के साथ होगा। मेले में मूलभूत सुविधाएं बनाए रखने, सुरक्षा इत्यादि के प्रबंधन के लिए उचित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने मेला आयोजन एवं विभिन्न खेल इत्यादि की पूर्ण जानकारी प्रदान की।
नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष महेन्द्र गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक योगेश रोलटा, उप पुलिस अधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, अर्की व्यापार मण्डल के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, ज़िला स्तरीय एवं अर्की उपमण्डल के वरिष्ठ अधिकारी, मेला समिति के गैर सरकारी सदस्य एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -