test
Monday, June 17, 2024

सामाजिक विषमताओं को समाप्त करने में शिक्षा महत्वपूर्ण – CPS संजय अवस्थी ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (अर्की):- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि सामाजिक विषमताओं को समाप्त करने में शिक्षा महत्वपूर्ण है। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चमदार के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
संजय अवस्थी ने कहा कि आज के कार्यक्रम भ्रूण हत्या पर प्रस्तुत नाटक ने युवा वर्ग को यह सोचने पर मज़बूर किया है कि इस तरह के अनैतिक कार्य कभी भी विकास को दिशा प्रदान नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्तरों पर लड़कियों ने यह सिद्ध किया है कि अवसर मिलने पर वह सभी से बेहतर कार्य कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा का एक उद्देश्य नर-नारी के असमान भेद को समाप्त करना भी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आधुनिक एवं नैतिक मूल्य परक शिक्षा प्रदान कर युवा पीढ़ी को बेहतर एवं जिम्मेदार नागरिक बनाने की दिशा में कार्यरत है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि शिक्षक विद्यार्थी को शिक्षा तथा अभिभावक संस्कार देकर उनके जीवन को सम्पूर्ण बनाते हैं। विद्यार्थी जीवन को सही दिशा देने में शिक्षक और अभिभावक का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इन दोनों के समन्वय से ही युवा बेहतर नागरिक बनते हैं।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है। इससे जहां विद्यार्थी को आगे बढ़ने में सहायता मिलती है वहीं परिश्रम करने के लिए प्रोत्साहन भी प्राप्त होता है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ने के प्रति गम्भीर प्रयास कर रहे हैं। गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के दृष्टिगत राज्य में सभी सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई आरम्भ की जाएगी। इस निर्णय से विद्यार्थी भविष्य की प्रतिस्पर्धा के लिए और बेहतर तरीके से तैयार होंगे। सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्थापित होने वाले राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल इस दिशा में पूरे देश के लिए आर्दश बनेंगे।
संजय अवस्थी ने कहा कि ग्रामीण परिवेश के लोगों की आर्थिकी को मज़बूत करने के लिए सरकार द्वारा शीघ्र ही हिम गंगा योजना आरम्भ की जाएगी। इस योजना के तहत पशुपालकों को दूध उत्पादों का उचित मूल्य दिलाया जाएगा। इस योजना पर लगभग 500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत चमदार और आस-पास की पंचायतों में पानी की कमी को पूरा करने के लिए सर्वेक्षण कर नई योजना तैयार की जाएगी। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण में रामशहर से चमदार एवं इससे आगे तक सड़क की मुरम्मत एवं अन्य कार्य किए जाएंगे।
उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चमदार में बहुउद्देशीय सभागार के निर्माण के लिए आरम्भिक राशि के रूप में 03 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि विद्यालय में डंगा निर्माण के लिए प्राक्कलन के अनुसार धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने दलछाम और रौड़ी में स्नानागार निर्माण के लिए 50-50 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन भी दिया।
संजय अवस्थी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को 3100 रुपए तथा आयोजन समिति को 21 हजार रुपए देने की घोषणा की।
उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित भी किया।
संजय अवस्थी ने इस अवसर पर क्षेत्र की विभिन्न जन समस्याओं को समय पर निपटाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस अवसर पर छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष सतीश कश्यप, ज़िला कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष दिलीप सिंह, ग्राम पंचायत चमदार के प्रधान कर्म चंद, ग्राम पंचायत दिग्गल के प्रधान पवन कौशल, ग्राम पंचायत धरमाणा के प्रधान राम चंद, ग्राम पचंायत जयनगर के प्रधान राज कुमार, ग्राम पंचायत लग के प्रधान सागर, ग्राम पंचायत चमदार के उप प्रधान कमलेश कुमार, ग्राम पंचायत चमदार के पूर्व प्रधान गीता राम, वन मण्डलाधिकारी नालागढ़ एच.के. गुप्ता, विकास खण्ड अधिकारी नालागढ़ गौरव धीमान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चमधार के प्रधानाचार्य अशोक कुमार, एस.एम.सी प्रधान ओम प्रकाश सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा छात्र व अभिभावक उपस्थित थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -