Thursday, May 23, 2024

15 अगस्त तक सभी करवाएं ई-केवाईसी,नहीं तो होगा राशन कार्ड ब्लॉक ।

- Advertisement -

बाघल टुडे (ब्यूरो):- अगर अभी तक आपने अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो आपका राशन कार्ड ब्लॉक भी हो सकता है। खाद्य आपूर्ति विभाग ने जिला के राशन कार्ड होल्डरों की उदासीनता को देखते हुए 15 अगस्त तक का अल्टीमेटम दे दिया है। यदि राशन कार्ड के सभी उपभोक्ता तय समय सीमा तक अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उनका कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा। इस संबंध में जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ने निर्देश जारी कर दिए हैं। गौरतलब है कि खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा राशन कार्ड के सभी उपभोक्ताओं के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके अंतर्गत राशन कार्ड में दर्ज 5 वर्ष से अधिक आयु के सभी सदस्यों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए राशन कार्ड होल्डरों को अपनी उचित मूल्य की दुकानों पर जाना है और वहां पर पीओएस मशीन के माध्यम से ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना है। जिला सोलन के उपभोक्ताओं की उदासीनता के चलते यह प्रक्रिया काफी धीमी गति से चली हुई है।
अभी तक जिला में केवल 60 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने ही ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा किया है। हालांकि सरकार से मिले स्पष्ट निर्देशों के चलते इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करना है। निर्देशों पर अमल करते हुए अब जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने ई-केवाईसी के लिए 15 अगस्त की अंतिम तिथि घोषित कर दी है। 15 अगस्त तक ई-केवाईसी न करवाने वाले उपभोक्ताओं के राशन कार्ड ब्लॉक कर दिए जाएंगे। जिला में कुल 327 उचित मूल्यों की दकान में 1 लाख 39 हजार 659 राशन कार्ड हैं। इनके तहत कुल 5 लाख 54 हजार लाभार्थी हैं। लेकिन अभी तक इन कुल लाभार्थियों में से केवल 3 लाख 32 हजार 196 लाभार्थियों ने ही ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा किया है जोकि कुल सं या का लगभग 60 प्रतिशत ही है। अभी भी 2 लाख 22 हजार 582 लाभार्थी ऐसे हैं जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई है। ऐसे में यदि यह बचे हुए लाभार्थी ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उनके राशन कार्ड ब्लॉक हो सकते हैं। ऐसे में केवाईसी करवा लें।

क्या कहते हैं डीएफसी नरेश धीमान
जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सोलन नरेश धीमान ने बताया कि जिला में करीब 60 प्रतिशत लाभार्थियों ने ही अब तक ई-केवाईसी करवाई है। इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए अब उपभोक्ताओं को 15 अगस्त का समय दिया गया है। इस समयाविध तक अपनी उचित मूल्य की दुकान पर ई-केवाईसी न करवाने वाले उपभोक्ताओं के राशन कार्ड ब्लॉक कर दिए जाएंगे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

मोसम का हाल
स्टॉक मार्केट
क्रिकेट लाइव
यह भी पढ़े
अन्य खबरे
- Advertisement -