अर्की कॉलेज में करियर काउंसलिंग सेल के अंतर्गत पेंटिंग के क्षेत्र में कैसे बनाएं करियर व्याख्यान का हुआ आयोजन ।

बाघल टुडे (अर्की):- राजकीय महाविद्यालय अर्की में शनिवार को महाविद्यालय के करियर काउंसलिंग सेल द्वारा एक विशेष व्याख्यान आयोजन करवाया गया। यह व्याख्यान राजकीय महाविद्यालय सोलन में पेंटिंग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ चमन शर्मा द्वारा महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए दिया गया। डॉक्टर शर्मा ने महाविद्यालय के उन विद्यार्थियों के लिए पेंटिंग की बारीकियां सिखाई,जिनके अंदर संस्कार रूप में पहले से ही चित्रकला,स्केच बनाने की कला, तथा अन्य कलाएं विद्यमान है किंतु किन्हीं कारणों से वे अपनी प्रतिभा को निखार नहीं पाये हैं।
डॉक्टर चमन शर्मा ने अपने करियर के अनुभवों को विद्यार्थियों के साथ सांझा किया तथा पेंटिंग के माध्यम से किस तरह से विद्यार्थी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर ख्याति प्राप्त कर सकते हैं, इसकी विस्तृत जानकारी भी प्रदान की। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी पेंटिंग के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करके अपनी आर्थिकी में भी सुधार ला सकता है।
इस अवसर पर करियर काउंसलिंग सेल के संयोजक डॉक्टर मस्तराम ने विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा निखारने के लिए प्रेरित किया। महाविद्यालय प्राचार्या प्रोफेसर सुनीता शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों को जब उनकी प्रतिभा के अनुरूप कार्य करने का अवसर प्राप्त होता है उस समय जो आनंदानुभूति होती है उस आनंद का कोई मूल्य नहीं होता वह आनंद किसी बाजार में नहीं बिकता उस आनंद को तो केवल मात्र महसूस किया जा सकता है । उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय अर्की में विद्यार्थियों की पेंटिंग, स्केच तथा अन्य सृजनात्मक कार्यों के लिए पेंटिंग वाल्स बनाई जाएगी तथा वे वाल्स अलग-अलग विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी। इस क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले विद्यार्थियों की उपलब्धियों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी तथा विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा। इस अवसर पर डॉ राजन तनवर, डॉ रमेश शर्मा, प्रोफेसर सोहन सिंह, प्रोफेसर चमन पिस्टा, प्रोफेसर रेखा, प्रोफेसर ज्योति,डॉक्टर राजन तनवर भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *